4 जनवरी को देवबंद में ATS प्रशिक्षण केंद्र की नींव रखेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

ATS केंद्र के निर्माण के लिए (UP small industries corporation) “यूपी लघु उद्योग” द्वारा 2000 वर्ग मीटर भूमि दी गई है।

हाल ही में मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में 12 ATS “एटीएस” केंद्र बनाने की घोषणा की थी।
राज्य की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने हेतु उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ सहारनपुर जिले के देवबंद शहर में “बहुप्रतीक्षित आतंकवाद विरोधी दस्ते(Anti terrorism squad यानी ATS) कमांडो प्रशिक्षण केंद्र की आधारशिला रखेंगे, जिला अधिकारी अखिलेश सिंह के अनुसार मुख्यमंत्री का आधिकारिक मिनट 2 मिनट कार्यक्रम अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है लेकिन तैयारी की जा रही है ।

देवबंद में लगभग 300 मदरसे है, जिसमें प्रसिद्ध इस्लामिक मदरसा दारुल उलूम भी है, 2000 वर्ग मीटर में फैले इस केंद्र में लगभग 100 कमांडो प्रशिक्षित करने का प्रस्ताव है, उत्तर प्रदेश के सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र में कड़ी नजर रखने के लिए यह प्रयास किया जा रहा है। यदि सूत्रों की माने तो यहां पर कम से कम 15 आईपीएस अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे ।
मां शाकुंभरी देवी विश्वविद्यालय के बाद जिले में यह दूसरी महत्वपूर्ण परियोजना होगी, पिछले महीने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस परियोजना का आधारशिला रखा था। पिछले कई समय से आतंकी गतिविधियों में चर्चित रहे देवबंद को अब यह प्रशिक्षण केंद्र आतंकवादियों एवं आतंकवादी गतिविधियों पर रोक लगाने पर कारगर सिद्ध होगा ।

राज्य में आतंकी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए राज्य सरकार अगस्त 2021 में उत्तर प्रदेश एटीएस का दायरा बढ़ाने का फैसला किया था, पिछले कई समय से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई संदिग्ध आतंकी गतिविधियां सामने आई जिस पर सरकार सख्त कदम उठाने की आवश्यकता थी, आशा है इस कदम से प्रदेश में आतंकी गतिविधियों पर अंकुश लगेगा।

 

 

Leave a Comment